यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों तथा सम्बद्ध महाविद्यालयों में अगले सत्र से पढ़ाई सीसीटीवी कैमरे की नज़र में होगी


🗒 मंगलवार, जून 26 2018
🖋 अमित कुमार, सहसंपादक बुंदेलखंड

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों तथा सम्बद्ध महाविद्यालयों में अगले सत्र से पढ़ाई सीसीटीवी कैमरे की नज़र में होगी। कक्षाओं में पढ़ाई पर विवि प्रशासन लगातार नज़र रखेगा और प्राचार्य/विभाग प्रमुख से प्रमाणीकरण भी कराया जाएगा।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों तथा सम्बद्ध महाविद्यालयों में अगले सत्र से पढ़ाई सीसीटीवी कैमरे की नज़र में होगी

      बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षाओं में नकल रोकने के बाद अब शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने पर गम्भीरता से पहल शुरु की है। इसकी शुरुआत सबसे पहले अपने ही परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों में की है। इसके लिए 2 जुलाई को कुलपति की अध्यक्षता में बैठक बुलायी गयी है। कुलपति व कुलसचिव पहले आम शिक्षकों से चर्चा करेंगे और शाम को विभाग प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे। विवि प्रशासन इस बार सभी शिक्षकों को कक्षाओं में उपस्थिति दर्ज कराने की व्यवस्था करने जा रहा है, जिसमें प्रशासनिक व विभिन्न कमिटि में कार्य करने वाले शिक्षक भी शामिल हैं। इसके लिए सभी विभागों में सीसीटीवी कैमरे में कक्षाएं चलेंगी। तकनीकि व अन्य कारणों से कनेक्टिविटि नहीं हो पाने पर विभाग प्रमुखों को कक्षा संचालन की सीडी जमा करने के साथ पठन-पाठन का प्रमाणीकरण भी देना होगा, जिसमें प्रत्येक शिक्षक की कक्षा में उपस्थिति का डेटा उपलब्ध रहेगा। सीसीटीवी कैमरे का कण्ट्रोल रूम कुलपति तथा कुलसचिव के कक्ष में बनाया जाएगा, जिससे पढ़ाई तथा शिक्षकों की कक्षा में उपस्थिति पर नज़र रखी जाए। विवि प्रशासन विभिन्न कमिटि की बैठक दोपहर बाद करने की रणनीति भी बना रहा है, जिसमें शिक्षकों का प्रतिनिधित्व है।

    इसी प्रकार महाविद्यालयों में भी सीसीटीवी कैमरों से पढ़ाई होगी और इसका डिस्प्ले कण्ट्रोल रूम में किया जाएगा। साथ ही प्राचार्य को अनुमोदित शिक्षकों की उपस्थिति का प्रमाणीकरण, कक्षाओं के संचालन की सीडी भी देनी होगा, जिसमें अनुमोदित शिक्षकों व छात्र-छात्राओं की जानकारी दी जाएगी। साथ ही उपस्थिति पंजिका भी प्रत्येक माह विवि को भेजनी है।

 

झांसी से अन्य समाचार व लेख

» जिला झांसी में जहरीली शराब के सेवन से एक की मौत, जिला प्रशासन में खलबली

» मायावती को झटका, झांसी में BSP की कद्दावर नेता ने PM मोदी को जमकर सराहा

» जिला झांसी में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा-पुलवामा में CRPF के जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा

» नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी को हार्ट अटैक, झांसी से दिल्ली भेजा गया

» झांसी कोतवाली में तैनात बच्ची के साथ महिला सिपाही की तस्वीर वायरल, खुश होकर डीजीपी ने किया ट्रांसफर

 

नवीन समाचार व लेख

» फतेहपुर मे सोमवती अमावस्या पर गंगा में नहा रहे चाचा-भतीजे और एक बच्चे की डूबकर मौत

» जिला अलीगढ़ में बच्ची की हत्या के मामले में टप्पल थाने के इंस्पेक्टर लाइन हाजिर, संजय ने संभाला चार्ज

» यमुना एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा, बस पलटने से चार यात्रियों की मौत

» प्रयागराज के घूरपुर में युवक की हत्या, नाले में फेंका शव

» अतीक अहमद को कड़ी सुरक्षा में लाया गया एयरपोर्ट, भेजा गया अहमदाबाद