यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों तथा सम्बद्ध महाविद्यालयों में अगले सत्र से पढ़ाई सीसीटीवी कैमरे की नज़र में होगी


🗒 मंगलवार, जून 26 2018
🖋 अमित कुमार, सहसंपादक बुंदेलखंड

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों तथा सम्बद्ध महाविद्यालयों में अगले सत्र से पढ़ाई सीसीटीवी कैमरे की नज़र में होगी। कक्षाओं में पढ़ाई पर विवि प्रशासन लगातार नज़र रखेगा और प्राचार्य/विभाग प्रमुख से प्रमाणीकरण भी कराया जाएगा।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों तथा सम्बद्ध महाविद्यालयों में अगले सत्र से पढ़ाई सीसीटीवी कैमरे की नज़र में होगी

      बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षाओं में नकल रोकने के बाद अब शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने पर गम्भीरता से पहल शुरु की है। इसकी शुरुआत सबसे पहले अपने ही परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों में की है। इसके लिए 2 जुलाई को कुलपति की अध्यक्षता में बैठक बुलायी गयी है। कुलपति व कुलसचिव पहले आम शिक्षकों से चर्चा करेंगे और शाम को विभाग प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे। विवि प्रशासन इस बार सभी शिक्षकों को कक्षाओं में उपस्थिति दर्ज कराने की व्यवस्था करने जा रहा है, जिसमें प्रशासनिक व विभिन्न कमिटि में कार्य करने वाले शिक्षक भी शामिल हैं। इसके लिए सभी विभागों में सीसीटीवी कैमरे में कक्षाएं चलेंगी। तकनीकि व अन्य कारणों से कनेक्टिविटि नहीं हो पाने पर विभाग प्रमुखों को कक्षा संचालन की सीडी जमा करने के साथ पठन-पाठन का प्रमाणीकरण भी देना होगा, जिसमें प्रत्येक शिक्षक की कक्षा में उपस्थिति का डेटा उपलब्ध रहेगा। सीसीटीवी कैमरे का कण्ट्रोल रूम कुलपति तथा कुलसचिव के कक्ष में बनाया जाएगा, जिससे पढ़ाई तथा शिक्षकों की कक्षा में उपस्थिति पर नज़र रखी जाए। विवि प्रशासन विभिन्न कमिटि की बैठक दोपहर बाद करने की रणनीति भी बना रहा है, जिसमें शिक्षकों का प्रतिनिधित्व है।

    इसी प्रकार महाविद्यालयों में भी सीसीटीवी कैमरों से पढ़ाई होगी और इसका डिस्प्ले कण्ट्रोल रूम में किया जाएगा। साथ ही प्राचार्य को अनुमोदित शिक्षकों की उपस्थिति का प्रमाणीकरण, कक्षाओं के संचालन की सीडी भी देनी होगा, जिसमें अनुमोदित शिक्षकों व छात्र-छात्राओं की जानकारी दी जाएगी। साथ ही उपस्थिति पंजिका भी प्रत्येक माह विवि को भेजनी है।

 

झांसी से अन्य समाचार व लेख

» झांसी -समाजवादी पार्टी ने उन्नाव पीड़ित बेटी की मृत्यु पर शोक सभा की

» मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डॉक्टरों को मरीज के प्रति संवेनशील होना चाहिए

» झांसी -रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर हंसारी में शोभायात्रा का आयोजन किया गया

» झांसी की रहने वाली पूजा शर्मा जी की एक और अच्छी पहल

» श्रमजीवी पत्रकार परिषद की बैठक में पीयूष शहर अध्यक्ष व रूप कुमार उचेहरा ब्लॉक अध्यक्ष नियुक्त

 

नवीन समाचार व लेख

» सहारनपुर में शॉर्ट सर्किट के कारण बर्निंग ट्रेन बनने से बची फ्रंटियर मेल

» नौकरी का झांसा देकर दुष्‍कर्म का मामला, रक्षा मंत्रालय का कर्मचारी गिरफ्तार

» इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा छात्रसंघ भवन में बंद ताला खोलने की मांग तेज

» लखनऊ के मलिहाबाद में स्‍कूल बस उतरी गड्ढे में, हादसे में तीन बच्‍चे चोटिल

» पूर्व मंत्री गायत्री के बेटों से पूछताछ, ईडी ने नोटिस देकर आज बुलाया